HomeBollywoodकौन सी है Top 10 Bollywood Family Movies

कौन सी है Top 10 Bollywood Family Movies

Top 10 Bollywood Family Movies में बताया गया है की परिवार मनुष्य के लिए कितना जरूरी है आज कल के लोग जहा परिवार की किमत भूलते जा रहे है वही ये सब मूवी देखने के बाद उन्हें अपने परिवार की किमत पता चल सकता है| किसी भी व्यक्ति के विकास के लिए उसके परिवार का होना जरूरी है| परिवार से ही लोगो में अच्छे गुणों का विकास हो रहा है | लेकिन आज कल के युग में परिवार के साथ कोई नही रहना चाहता है|

top 10 bollywood family movies

सब अकेले रहना चाहते है इसलिए हम आप के लिए 10 ऐसी मूवी ले के आये है जो आप को आप के फैमिली का महत्व समझा सकती है |आइये जानते है क्या है इन सभी मूवी में जो हमे फैमिली का महत्व समझा सकती है |

Read More – Top 10 Unique Concept Netflix Movie – क्या आप ने देखा

1. Top 10 Bollywood Family Movies – Hum Aapke Hain Kaun ! (1994)

top 10 bollywood family movies में से पहली मूवी है Hum Aapke Hain Kaun एक संगीतमय रोमांटिक ड्रामा फ़िल्म है, जिसका निर्देशन सूरज बड़जात्या ने किया है और इसका निर्माण राजश्री प्रोडक्शंस ने किया है। इसमें सलमान खान और माधुरी दीक्षित ने मुख्य भूमिकाएँ निभाई हैं, साथ ही मोहनीश बहल, रेणुका शहाणे, अनुपम खेर, रीमा लागू और आलोक नाथ जैसे कलाकार भी हैं।

Hum Aapke Hain Kaun ! (1994)

यह फ़िल्म दो परिवारों और उनके बच्चों के बीच शादी से पहले और बाद में उनके रिश्तों की कहानी बताती है। हम आपके हैं कौन..! अपने विस्तृत गानों और विस्तृत विवाह दृश्यों के साथ-साथ पारंपरिक भारतीय पारिवारिक मूल्यों और रीति-रिवाजों के चित्रण के लिए जानी जाती है। यह एक फील-गुड फ़िल्म है जो प्यार, परिवार और एकजुटता का जश्न मनाती है। इसमें कई यादगार गाने भी हैं, जिनमें दीदी तेरा देवर दीवाना और पहला पहला प्यार है शामिल हैं।

2. Vivaah (2006)

Vivaah एक दिल को छू लेने वाला पारिवारिक ड्रामा है, जो पारंपरिक भारतीय संदर्भ में रिश्तों, जिम्मेदारियों और अपेक्षाओं की जटिलताओं की खोज करते हुए विवाह की सुंदरता और पवित्रता का जश्न मनाता है। फिल्म का निर्देशन और लेखन सोराज बड़जात्या ने किया है। इसमें Shahid Kapoor ,Amrita Rao, Anupam Kher, Alok Nath, Seema Biswas, Samir Soni, Lata Sabharwal और Amrita Prakash जैसे कलाकारों की टोली है।

 Vivaah

फिल्म पूनम की कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक युवती है, जिसकी शादी एक अमीर परिवार के व्यक्ति प्रेम से होने वाली है। फिल्म दो व्यक्तियों की सगाई से लेकर शादी तक के सफर और रास्ते में उनके सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों को दर्शाती है। यह भारतीय शादियों से जुड़ी विभिन्न सांस्कृतिक परंपराओं और अनुष्ठानों को दर्शाती है और परिवार, प्रेम और प्रतिबद्धता के मूल्यों को चित्रित करती है।

3. Hum Saath Saath Hain (1999)

top 10 bollywood family movies की तीसरी मूवी है Hum Saath Saath Hain ये मूवी सूरज बड़जात्या द्वारा निर्देशित एक पारिवारिक ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म में Salman Khan, Karisma Kapoor, Saif Ali Khan, Tabu, Sonali Bendre और Mohnish Bahl जैसे कलाकार हैं।कहानी एक संयुक्त परिवार द्वारा सामना किए जाने वाले कष्टों और क्लेशों तथा प्रेम, एकजुटता और त्याग के मूल्यों के इर्द-गिर्द घूमती है जो उन्हें एक साथ बांधे रखते हैं।

Hum Saath Saath Hain

इस फिल्म में एक मां का प्यार क्या होता है। भाइयों का आपस में प्यार क्या होता है? किसी भी एक के नहीं होने से परिवार कैसे अधूरा और दुखी रहता है। यह इस फिल्म में आप देख सकते हैं और एक खुशहाल परिवार किस तरह रहे सीख सकते हैं।यह फिल्म पारंपरिक भारतीय मूल्यों और पारिवारिक गतिशीलता के चित्रण के लिए लोकप्रिय है। रामलक्ष्मण द्वारा रचित फिल्म का साउंडट्रैक भी लोकप्रिय था और इसमें मैया यशोदा, एबीसीडी और छोटे छोटे भाइयों के बड़े भैया जैसे गाने शामिल थे।

4. Baagabaan(2003)

आज के समय में जबकि संयुक्त परिवार का महत्व समाज में कम होता जा रहा है, इस तरह के दिन का महत्व बढ़ जाता है। बॉलिवुड में कई ऐसी फिल्में हैं जो परिवार के महत्व को दिखाती हैं। ऐसी ही एक फिल्म है बागबान। इस फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह अपने बेटे शुरू में बुजुर्ग मां-बाप को नकार देते हैं पर गोद लिया हुआ बेटा (सलमान खान)उनकी चिंता करता है और उन्हें मिलवाता है। बाद में पैसे के खातिर बेटे साथ आना चाहते हैं। पर, पिता (अमिताभ)मना कर देते हैं।

Baagabaan

अमिताभ इसलिए मना करते हैं क्योंकि बच्चों के लिए यह जानना जरूरी है कि एक मां-बाप जिसने उनकी जिंदगी संवार दी, वह खुद के लिए क्या कुछ नहीं कर सकते। पर, किसी पर कभी बोझ नहीं बनते। उनका महत्व खुद बच्चों को समझना होगा।

5. Waqt: The Race Against Time (2005)

top 10 bollywood family movies में से एक मूवी है Waqt: The Race Against Time जो की 2005 की एक फ़िल्म है जो पारिवारिक मूल्यों, ज़िम्मेदारियों, प्यार और समय के महत्व को उजागर करती है। इस फ़िल्म का निर्देशन विपुल अमृतलाल शाह ने किया है और इसमें अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा, शेफाली शाह, राजपाल यादव और बोमन ईरानी मुख्य भूमिकाओं में हैं।

 Waqt: The Race Against Time

फ़िल्म ईश्वर चंद्र ठाकुर (अमिताभ बच्चन) नामक एक अमीर व्यवसायी के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसका अपने बेटे आदित्य (अक्षय कुमार) के साथ तनावपूर्ण रिश्ता है। आदित्य एक आलसी और लापरवाह व्यक्ति है जो अपनी ज़िम्मेदारियों को गंभीरता से नहीं लेता है। हालाँकि, जब ईश्वर को एक लाइलाज बीमारी का पता चलता है, तो वह आदित्य को समय और ज़िम्मेदारियों का मूल्य सिखाने की कोशिश करता है।

6. Kabhee Alavida Na Kahana (2006)

करण जौहर द्वारा निर्देशित Kabhee Alavida Na Kahana एक ऐसी फिल्म है जो प्यार, शादी, बेवफाई और रिश्तों के विषयों को दर्शाती है। इसमें अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, रानी मुखर्जी, अभिषेक बच्चन, प्रीति जिंटा और किरण खेर जैसे कलाकार हैं।

Kabhee Alavida Na Kahana

कहानी दो जोड़ों, देव और रिया, और माया और ऋषि के इर्द-गिर्द घूमती है। देव और माया एक-दूसरे से ऐसे समय में मिलते हैं जब वे दोनों अपनी शादी से नाखुश होते हैं, और वे एक-दूसरे के लिए भावनाएँ विकसित करना शुरू कर देते हैं। फिल्म उनके बढ़ते रिश्ते के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाली जटिलताओं और इसमें शामिल सभी लोगों के जीवन को कैसे प्रभावित करती है, इसकी पड़ताल करती है।

7. Prem Ratan Dhan Payo (2015)

top 10 bollywood family movies में से सातवी मूवी है Prem Ratan Dhan Payo जो की 2015 की एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म है जो प्यार, परिवार और वफादारी के विषयों का जश्न मनाती है। सोराज बड़जात्या द्वारा निर्देशित, इसमें सलमान खान ने सोनम कपूर, अनुपम खेर, नील नितिन मुकेश, अरमान कोहली, दीपक डोबरियाल, स्वरा भास्कर और आशिका भाटिया के साथ दोहरी भूमिका निभाई है।फिल्म एक शाही महल में सेट है और एक राजकुमार और एक आम आदमी की कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है जो जगह बदलते हैं। यह युवराज विजय सिंह की कहानी बताती है

Prem Ratan Dhan Payo

एक राजकुमार जिसकी हत्या के प्रयास के बाद प्रेम जैसे दिखने वाले व्यक्ति द्वारा जगह ले ली जाती है। विजय के रूप में, प्रेम को प्यार और दोस्ती का सही मतलब पता चलता है, और वह राजकुमारी मैथिली से भी प्यार करने लगता है, जिसकी सगाई युवराज विजय से होती है।हिमेश रेशमिया द्वारा रचित फिल्म का साउंडट्रैक भी काफी पसंद किया गया और इसमें प्रेम रतन धन पायो और जलते दिए जैसे लोकप्रिय गाने शामिल थे।

8. Kapoor & Sons (2016)

Kapoor & Sons 2016 की एक पारिवारिक ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन शकुन बत्रा ने किया है और इसका निर्माण करण जौहर ने किया है। इस फिल्म में ऋषि कपूर, रत्ना पाठक शाह, रजत कपूर, फवाद खान, सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और आलिया भट्ट जैसे कलाकार हैं।

Kapoor & Sons

कहानी कपूर परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने दादा के 90वें जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए कई सालों बाद फिर से मिलते हैं। हालाँकि, यह पुनर्मिलन परिवार के गहरे मुद्दों और रहस्यों को उजागर करता है, जो उन्हें अलग करने की धमकी देते हैं। फिल्म पारिवारिक गतिशीलता, रिश्तों, प्यार और नुकसान के विषयों की खोज करती है। यह मूवी top 10 bollywood family movies में शामिल है

9. Kabhee Khushee Kabhee Gam (2001)

Kabhee Khushee Kabhee Gam एक पारिवारिक ड्रामा है, जिसका निर्देशन करण जौहर ने किया है। इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, शाहरुख़ खान, काजोल, ऋतिक रोशन और करीना कपूर जैसे कई मशहूर कलाकार हैं।यह भारत के एक धनी और प्रभावशाली परिवार रायचंद परिवार की कहानी है। बड़े बेटे राहुल को एक गरीब परिवार की लड़की अंजलि से प्यार हो जाता है, लेकिन उसके पिता इस शादी का विरोध करते हैं।

 Kabhee Khushee Kabhee Gam

आखिरकार, राहुल अंजलि से शादी करने के लिए घर छोड़ देता है, जिससे परिवार में दरार आ जाती है। सालों बाद, राहुल का छोटा भाई रोहन परिवार को फिर से जोड़ने और अपने भाई को वापस लाने की कोशिश करता है।कभी ख़ुशी कभी ग़म आज भी दर्शकों के बीच लोकप्रिय है और इसे आधुनिक भारतीय सिनेमा की एक क्लासिक फ़िल्म माना जाता है। यह फ़िल्म बेहतरीन अभिनय, यादगार संगीत और फैशन के चलन के लिए जानी जाती है।

10. Dil Dhadakne Do (2015)

top 10 bollywood family movies में लास्ट मूवी है Dil Dhadakne Do जो की एक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन ज़ोया अख्तर ने किया है और इसका निर्माण एक्सेल एंटरटेनमेंट ने किया है। इस फिल्म में अनिल कपूर, शेफाली शाह, प्रियंका चोपड़ा, रणवीर सिंह, अनुष्का शर्मा और फरहान अख्तर जैसे कलाकार हैं, जबकि आमिर खान ने इस फिल्म का वॉयस-ओवर किया है।

 Dil Dhadakne Do

कहानी एक अव्यवस्थित मेहरा परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने माता-पिता की 30वीं शादी की सालगिरह मनाने के लिए क्रूज पर छुट्टी मनाने जाते हैं। यात्रा के दौरान, परिवार का हर सदस्य अपने व्यक्तिगत मुद्दों और चुनौतियों का सामना करता है, जिससे कई खुलासे और बदलाव होते हैं। फिल्म में लैंगिक भूमिका, पारिवारिक गतिशीलता और सामाजिक अपेक्षाओं जैसे मुद्दों को संबोधित किया गया है, जिससे यह सामाजिक रूप से प्रासंगिक और प्रभावशाली फिल्म बन गई है

priyanshi choubey
priyanshi choubey
Hi Priyanshi Here! Living A Life Through Cinema & Sharing The Journey With You..!
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

1 COMMENT

  1. Pingback: Do Patti Release Date जानिए कब और किस Platform पर होने वाली है मूवी Release ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Categories