HomeBollywoodTop 10 Romantic Movies Bollywood - अगर ये नहीं देखा तो फिर...

Top 10 Romantic Movies Bollywood – अगर ये नहीं देखा तो फिर क्या देखा |

बॉलीवुड और रोमांस का रिश्ता सदियों से चला आ रहा है। हर फिल्म के साथ हम प्यार की नई परिभाषा सीखते हैं, कुछ कुछ होता है से हमने ‘प्यार दोस्ती है’ सीखा और ऐ दिल है मुश्किल से हमने ‘एक तरफ़ा प्यार की ताकत’ सीखी। हमने देखा है कि फिल्म निर्माता किस तरह से प्यार को परिभाषित करते हैं और दर्शक किस तरह से किरदारों से जुड़ते हैं आज हम आपको Top 10 Romantic Movies Bollywood फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने ना सिर्फ दर्शको का दिल जीता बल्कि आज भी उन्हें उतना ही पसंद किया जाता है, जितना पहले किया जाता था। चलिए जान लेते है

Read More – Sidharth Malhotra और Kiara Advani विंबलडन क्वार्टर फाइनल देखने पहुचे

1. Top 10 Romantic Movies Bollywood – Ram Leela

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित, इंडस्ट्री के पावर कपल दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की जोड़ी वाली Ram Leela उनकी पहली साथ वाली फिल्म थी। शेक्सपियर के ‘रोमियो और जूलियट’ से रूपांतरित, यह फिल्म राम (रणवीर सिंह) और लीला (दीपिका पादुकोण) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो प्रतिद्वंद्वी परिवारों राजादी और सनेरा से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन एक-दूसरे से प्यार करने लगते हैं और कैसे उन्हें अपने प्यार के लिए बलिदान देने की ज़रूरत होती है। यह फिल्म दर्शकों के लिए एक विजुअल ट्रीट थी और इसने भारतीय फिल्म उद्योग में कहानी कहने की सीमाओं को आगे बढ़ाया है।

2. Ae Dil Hai Mushkil (2016)

top 10 romantic movies bollywood में से एक मूवी है करण जौहर द्वारा निर्देशित Ae Dil Hai Mushkil एक ऐसी फिल्म है जो बिना शर्त प्यार, दिल टूटने और सीख के बारे में  है। इसमें रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा, ऐश्वर्या राय बच्चन और फवाद खान मुख्य भूमिका में हैं। दर्शकों को फिल्म से जोड़ने वाली बात थी एकतरफा प्यार की कहानी और कैसे किसी न किसी तरह से हमने इसका अनुभव किया है। कहानी अयान (रणबीर कपूर) और अलीज़ेह (अनुष्का शर्मा) के बारे में है जो दोस्त बन जाते हैं और अयान उससे प्यार करने लगता है,

लेकिन अलीज़ेह ऐसा महसूस नहीं करती और वह अपने एकतरफा रिश्ते से कैसे निपटता है। इस फिल्म ने हमें हंसाया, रुलाया और किरदारों से प्यार करने पर मजबूर कर दिया। सिर्फ़ कहानी ही नहीं, फिल्म के गाने भी आकर्षक और हिट थे।

3. Aashiqui 2 (2013)

मोहित सूरी द्वारा निर्देशित, श्रद्धा कपूर और आदित्य रॉय कपूर अभिनीत, Aashiqui 2 किसी भी तरह से आशिकी के समान नहीं है। यह फिल्म एक क्लासिक प्रेम कहानी है, जो शुद्ध, गहन, निस्वार्थ और भावनाओं से भरपूर प्रेम को दर्शाती है। यह फिल्म आपको भावनाओं के रोलरकोस्टर से गुज़ारेगी। दोनों सितारों ने कमाल का काम किया है और उनकी केमिस्ट्री बेहतरीन है। कहानी राहुल जयकर (आदित्य रॉय कपूर) के इर्द-गिर्द घूमती है,

जो एक लुप्त होती गायकी सनसनी है, जिसे आरोही (श्रद्धा कपूर) से प्यार हो जाता है, जो एक बार सिंगर है। फिर वह उसे एक प्रसिद्ध गायिका बनने में मदद करता है लेकिन उसकी शराब की समस्या उनके रिश्ते को खतरे में डाल देती है। इसलिए अगर आपको गहन प्रेम कहानियां पसंद हैं, तो यह फिल्म ज़रूर देखें।ये मूवी top 10 romantic movies bollywood में से एक है

4. Dum Laga Ke Haisha (2015)

top 10 romantic movies bollywood में से चौथी मूवी है जो भूमि पेडनेकर और आयुष्मान खुराना अभिनीत Dum Laga Ke Haisha, भूमि की पहली फिल्म थी और अभिनेत्री को संध्या के रूप में उनकी भूमिका के लिए उनके परिवर्तन के लिए बहुत प्रशंसा मिली। इस फिल्म में रोमांटिक शैली में एक नई अवधारणा थी। कहानी प्रेम (आयुष्मान खुराना) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो स्कूल ड्रॉपआउट है,

जो संध्या (भूमि पेडनेकर) से शादी करता है, जो एक अच्छी तरह से शिक्षित लेकिन अधिक वजन वाली लड़की है। प्रेम अपनी पत्नी को लेकर शर्मिंदा है और उस पर टिप्पणी करता है, लेकिन दोनों एक कपल रेस में भाग लेने का फैसला करते हैं, जहाँ वे करीब आते हैं। निर्देशक शरत कटारिया ने इस सरल लेकिन सार्थक कहानी को कहने में अद्भुत काम किया है। और अभिनेताओं के रूप में भूमि और आयुष्मान दोनों को अभी लंबा रास्ता तय करना है!

5. Barfi (2012)

अनुराग बसु द्वारा निर्देशित Barfi  एक ऐसी सच्ची कहानी है जिसे हम जब भी देखते हैं, दिल पिघल जाता है। प्रियंका चोपड़ा, रणबीर कपूर और इलियाना डिक्रूज अभिनीत यह फिल्म प्यार, खुशी और दिल टूटने से भरी है। कहानी बर्फी (रणबीर कपूर) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो सुनने और बोलने में अक्षम है और श्रुति (इलियाना डिक्रूज) से प्यार करने लगता है, लेकिन समाज के दबाव के कारण वह किसी और से शादी कर लेती है।

सालों बाद उसे पता चलता है कि बर्फी को ऑटिस्टिक लड़की जिलमिल (प्रियंका चोपड़ा) से प्यार है और फिर वह अपनी शादी के बारे में फिर से सोचती है। इस फिल्म का हर किरदार इस फिल्म को top 10 romantic movies bollywood बेहतरीन था। सिर्फ़ अभिनय ही नहीं, निर्देशन, पटकथा और संगीत भी दिल को छू लेने वाला था।

6. Lootera(2013)

top 10 romantic movies bollywood में से एक मूवी यह फिल्म ओ हेनरी की द लास्ट लीफ नामक खूबसूरत कहानी से प्रेरित है। सोनाक्षी सिन्हा और रणवीर सिंह की मुख्य भूमिका वाली यह वर्तमान पीढ़ी की सबसे परिपक्व प्रेम कहानियों में से एक थी। यह दृश्यात्मक रूप से सौंदर्यपूर्ण थी क्योंकि कथानक में रणवीर सिंह द्वारा अभिनीत एक ठग आत्मानंद त्रिपाठी और सोनाक्षी सिन्हा द्वारा अभिनीत एक जमींदार की बेटी पाखी की प्रेम कहानी थी।

लुटेरा सबसे खूबसूरत प्रेम कहानियों में से एक थी, जिसमें पीड़ित पाखी खुद को इस ठग के प्रति आकर्षित पाती है – विश्वासघात, झूठ सभी एक खामोश प्यार की ओर ले जाते हैं जिसे दोनों बहुत दृढ़ता से महसूस करते हैं, लेकिन इस प्यार की कोई मंजिल नहीं है। बॉलीवुड प्रेमियों को एक क्लासिक प्रेम कहानी मिली जिसे बड़े पर्दे पर इतनी खूबसूरती से चित्रित किया गया है जो काफी अपरंपरागत है फिर भी एक स्थायी छाप छोड़ती है।

7. Ham dil de chuke sanam

संजय लीला भंसाली की ‘Ham dil de chuke sanam’ एक महाकाव्य अपरंपरागत प्रेम-कथा है जिसमें सलमान खान, ऐश्वर्या राय बच्चन और अजय देवगन प्रमुख भूमिकाओं में हैं। राजस्थान के रेगिस्तान से लेकर यूरोपीय शहर हंगरी तक की प्रेम गाथा विवाह के बाद के प्रेम पर केंद्रित है। यह फिल्म प्रमुख सितारों के करियर में महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई क्योंकि रिलीज के बाद उन्हें अपार प्रसिद्धि और लोकप्रियता मिली ये मूवी top 10 romantic movies bollywood में एक है

8. Veer Zara(2004)

वीर ज़ारा (2004) एक प्रतिष्ठित फ़िल्म है जो प्यार और उसके लिए संघर्ष का प्रतीक है। यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित और शाहरुख खान और प्रीति ज़िंटा अभिनीत, यह फ़िल्म एक भारतीय वायु सेना के पायलट की कहानी बताती है जो ज़ारा नाम की एक पाकिस्तानी महिला से प्यार करने लगता है। उनकी प्रेम कहानी में कई बाधाएँ आती हैं, और वे अपने प्यार के लिए लड़ते हैं। फ़िल्म में रानी मुखर्जी भी एक वकील की भूमिका में हैं जो वीर को जेल से बाहर निकालने में मदद करती है।

वीर-ज़ारा वास्तव में स्थायी प्रेम की कहानी है जहाँ पात्र कई चुनौतियों का सामना करने के बावजूद अपने प्यार को नहीं छोड़ते हैं। यह इस विचार को दर्शाता है कि सच्चा प्यार समय, दूरी और प्रतिकूलता की कसौटी पर खरा उतर सकता है।

9. Jab tak hai jaan (2012)

top 10 romantic movies bollywood में एक मूवी Jab tak hai jaan भी है जो रोमांस के बादशाह यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित जब तक है जान (2012) प्रेम, त्याग और भाग्य के विषय को दर्शाती है। शाहरुख खान, कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा की मुख्य भूमिकाओं वाली यह फिल्म लंदन और भारत में सेट है और समर नाम के एक व्यक्ति के जीवन का अनुसरण करती है। समर और मीरा लंदन में एक रिश्ते की तलाश करते हैं; हालाँकि, जब मीरा उसे छोड़ देती है तो वह भारत लौट आता है और बम निरोधक विशेषज्ञ बन जाता है।

उसकी मुलाकात एक पत्रकार अकीरा से होती है और एक प्रेम त्रिकोण बनता है। वह समर से प्यार करने लगती है लेकिन प्रेमी मीरा और समर को फिर से मिलाने का फैसला करती है। यह फिल्म खुशी, दुख और बहुत कुछ से भरी एक भावनात्मक रोलरकोस्टर है।’जब तक है जान’ में मधुर और भावपूर्ण साउंडट्रैक है जिसे महान संगीतकार ए.आर. रहमान ने संगीतबद्ध किया है तथा गीत गुलजार ने लिखे हैं।

10. Jab We Met (2007)

शाहिद कपूर के किरदार आदित्य कश्यप को पहली बार एक ऐसे व्यक्ति के रूप में देखा गया है जो इस बात से हताश है कि जिस लड़की से वह प्यार करता था उसकी शादी किसी और से होने जा रही है। वह अपने घर से भटक जाता है और बिना किसी उद्देश्य के ट्रेन में चढ़ जाता है क्योंकि वह हिम्मत नहीं जुटा पाता। इसे किस्मत ही कहिए, लेकिन गीत (करीना कपूर), एक बातूनी लेकिन जिंदादिल युवा लड़की, अपने गृहनगर भटिंडा की यात्रा करने के लिए उसी ट्रेन में चढ़ जाती है। गीत की बकबक आदित्य को इस हद तक परेशान करती है कि वह ट्रेन से उतर जाता है।

गीत उसे वापस ट्रेन में चढ़ाने की कोशिश करते हुए खुद ट्रेन से चूक जाती है। वह आदित्य को इस गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार मानती है और मांग करती है कि वह उसे भटिंडा ले जाए। इसके बाद की यात्रा के दौरान दोनों पक्ष एक-दूसरे के बारे में और अधिक जानते हैं। जब वी मेट सालों बाद भी यादगार है। एक तरह से, फिल्म की निरंतर सफलता और “खुद पर भरोसा करो, खुद से प्यार करो और मौके लो” का दार्शनिक संदेश इस बात की पुष्टि करता है कि यह किस बात के लिए खड़ा है।

priyanshi choubey
priyanshi choubey
Hi Priyanshi Here! Living A Life Through Cinema & Sharing The Journey With You..!
RELATED ARTICLES

Most Popular

Categories