HomeBollywoodक्या आप ने देखा है 90s Romantic Movies Bollywood

क्या आप ने देखा है 90s Romantic Movies Bollywood

90s Romantic Movies Bollywood में कई मूवी है जो लोग के दिल में आज भी है 90 का दशक एक ऐसा दौर था जब रोमांस अपने चरम पर था। इंडस्ट्री में अच्छे दिखने वाले एक्टर और महिलाओं की भरमार थी, नदीम श्रवण और आनंद मिलिंद जैसे संगीतकार अपने बेहतरीन काम कर रहे थे और ग्लैमर का तड़का लगाने के लिए विदेशों में बेहतरीन लोकेशन पर फ़िल्में शूट की जा रही थीं। जिसमे लोगो को देखने उत्साह आता था

90s romantic movies bollywood

आज हम आपको 90s Romantic Movies Bollywood फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने ना सिर्फ दर्शको का दिल जीता बल्कि आज भी उन्हें उतना ही पसंद किया जाता है, जितना पहले किया जाता था। चलिए जान लेते है

Pyaar Kiya To Darana Kya (1998)

Pyaar Kiya To Darana Kya में अनाथ मुस्कान (Kajol) अपने बड़े भाई विशाल (अरबाज खान) और उनके “चाचू” के साथ एक खेत (धर्मेंद्र) पर रहती है। मुस्कान की बचपन की दोस्त उजाला (अंजला झावेरी) को बचपन से ही विशाल से प्यार हो गया था, लेकिन विशाल उसे एक मौका भी नहीं देता था। बाद में, मुस्कान एक बड़े शहर में एक विश्वविद्यालय में जाने का फैसला करती है और उसे अपने भाई को उसे जाने देने के लिए मनाना चाहिए। शहर में एक बार मुस्कान के मन में सूरज (सलमान खान) के लिए प्यार विकसित होता है।

अपने भावी बहनोई के लिए उसने जो शारीरिक रूप से कठिन नियम और शर्तें तय की हैं, विशाल इसका समर्थन नहीं करता है। और वह मुस्कान को वापस खेत पर बुलाने का फैसला करता है। विशाल फिर उसे परखने का फैसला करता है, लेकिन उसे मना कर दिया जाता है।

विशाल चाहता है कि मुस्कान ठाकुर विजय सिंह (निर्मल पांडे) के भाई से शादी करे, लेकिन वह इस बात से अनजान है कि विजय सिर्फ़ ठाकुर परिवार से अपने परिवार के साथ हुए अपमान का बदला लेना चाहता है। सूरज को अब ऐसा होने से रोकना होगा और अगर वह सच में मुस्कान से शादी करना चाहता है तो उसे विशाल का प्यार जीतने में सफल होना होगा। ये मूवी सच में 90s Romantic Movies Bollywood में से एक है |

Aashiqui (1990) – 90s Romantic Movies Bollywood 

Aashiqui में राहुल और अनु वर्गीज की मुलाकात एक ही दिन होती है जिस दिन पुलिस उन्हें भागने और उत्पात मचाने के आरोप में हिरासत में ले लेती है। अनु, आर्नी कैंपबेल द्वारा चलाए जा रहे दमनकारी गर्ल्स हॉस्टल से भाग गई, जबकि राहुल अपने पिता से परेशान है क्योंकि उनकी पहली पत्नी के जीवित रहते हुए उन्होंने दोबारा शादी कर ली। वे फिर से जुड़ते हैं और प्यार करने लगते हैं। राहुल अनु की आजादी और नौकरी की तलाश का समर्थन करता है। अनु तब टैलेंट एजेंट की इस खोज को स्वीकार कर लेती है कि वह एक मॉडल है।

राहुल अनु से शादी करना चाहता है, लेकिन पहले उसे सफल होना होगा। वह एक गायक के रूप में अपना नाम बनाने में सफल हो जाता है, लेकिन उसका मानना ​​है कि अनु ने उसके करियर को आगे बढ़ाने में उसकी मदद की है

Lamhe (1991)

Lamhe फिल्म में yash chopra रोमांस के मामले में अपने साहसिक रुख के लिए जाने जाते थे लेकिन उन्होंने इस फिल्म में एक छोटी लड़की और उसके पिता की उम्र के एक व्यक्ति के बीच प्यार के फूल खिलते हुए दिखाकर वास्तव में हद पार कर दी। वीरेन (अनिल कपूर) एक पारिवारिक मित्र की बेटी पल्लवी (श्रीदेवी) से प्यार करता है। हालाँकि, वह किसी और के लिए आकर्षित है। अपने पिता की अचानक मृत्यु के बाद वह अपने प्रेमी से शादी कर लेती है और व्याकुल वीरेन लंदन में अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए निकल जाता है।

lamhe

एक साल बाद, यह सुना जाता है कि पल्लवी और उसके पति की दुर्घटना में मृत्यु हो गई है, जिससे उनकी एक नवजात बेटी पूजा रह गई है, जिसका पालन-पोषण दैजान (Waheeda Rehman)) करती है, जिसने वीरेन का भी पालन-पोषण किया था। जब वह बड़ी हो जाती है, तो वह लंदन में वीरेन से मिलने जाती है और वीरेन उसकी माँ से उसकी अलौकिक समानता देखकर प्रभावित होता है, वीरेन को उससे प्यार करने के लिए अतीत में जीना बंद करना पड़ता है और फिल्म इस नाजुक रिश्ते के विभिन्न पहलुओं को संवेदनशीलता से दर्शाती है।

संगीतकार शिव-हरि ने अपनी मधुरता का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और फिल्म में कभी मैं कहूं, ये लम्हे और चूड़ियां खनक गई जैसे गाने दिए। इस मूवी को देख कर आप को ये तो पता चल ही जायेगा की ये मूवी 90s Romantic Movies Bollywood में से एक है

Mann (1999) – 90s Romantic Movies Bollywood 

Mann का नायक करण देव सिंह ( Aamir Khan ) नाम का एक युवा, तेजतर्रार प्लेबॉय है, जो अमीर महिलाओं को लुभाने के लिए किताब में मौजूद हर चाल का इस्तेमाल करता है ताकि वे उसे महंगे उपहारों से नवाजें और उसकी शानदार जीवनशैली का समर्थन करें। हालाँकि, वह पहले से ही एक अरबपति की बेटी से सगाई कर चुका है और इस तरह उसे ढेर सारा पैसा मिलेगा। वह वर्तमान में फिल्म में अपनी मंगेतर से मिलने के लिए सिंगापुर से बॉम्बे तक एक जहाज में यात्रा कर रहा है।

mann

एक अन्य किरदार प्रिया (Manisha Koirala) है, जो उसी जहाज पर अपने मंगेतर के साथ बॉम्बे जा रही है। करण अपनी वासनापूर्ण हरकतों को जारी रखता है और प्रिया को अपने लिए लुभाने और जीतने का प्रयास करता है। लेकिन जब वह उसे अस्वीकार कर देती है, तो वह उसके आकर्षक व्यवहार से मंत्रमुग्ध हो जाता है कामदेव ने पहले ही उन्हें मोहित कर लिया है, और वे पहले से ही प्यार में हैं।

भविष्य के लिए संघर्ष – करण को पहली बार काम करना होगा, और प्रिया, एक अनाथ, उसकी देखभाल के लिए अपने मंगेतर पर निर्भर होगी – एक चुनौती का प्रतिनिधित्व करती है जिसे वे अपने जीवन का मार्ग मानते हैं। छह महीने की अवधि के बाद ही करण और प्रिया एक पूर्व-व्यवस्थित स्थान पर एक साथ जीवन शुरू करने का फैसला करते हैं।

Hum Aapke Hain Kaun (1994)

Hum Aapke Hain Kaun फिल्म के रूप में प्रच्छन्न किया गया था। सामान्य तौर पर, फिल्म ने दर्शकों को याद दिलाया कि एक बड़ी-मोटी-भारतीय शादी कैसी होती है और भारत के सबसे दूरदराज के हिस्सों में दूल्हे के जूते चुराने की परंपरा को लोकप्रिय बनाया। फिल्म ने हमें एक फ्लोचार्ट दिया कि कैसे एक अरेंज मैरिज होती है।

सबसे पहले, माता-पिता एक साथ मिलते हैं, फिर सगाई होती है और विभिन्न सहायक समारोह डी-डे में समाप्त होते हैं। इसने दूल्हे के भाई और दुल्हन की बहन के बीच रोमांस को पनपते हुए दिखाया और फिर मेलोड्रामा में गहरा गोता लगाया जब बड़ी बहन की मृत्यु हो जाती है और छोटी को अपने नवजात बच्चे की खातिर अपने बहनोई से शादी करने के लिए मजबूर किया जाता है।

hum aapke hain koun

सलमान खान और माधुरी दीक्षित की केमिस्ट्री वाकई लाजवाब थी और इसने हमें संस्कारी प्यार पर विश्वास दिलाया संगीतकार रामलक्ष्मण ने इस गीत के साथ संगीत की ऊंचाइयों को छुआ, हर गीत के साथ, चाहे वह दीदी तेरा देवर दीवाना हो, पहला पहला प्यार है हो, या शीर्षक गीत हो, जो बेहद लोकप्रिय साबित हुआ।

Dilwale Dulhania Le Jayenge (1995) – 90s Romantic Movies Bollywood 

Dilwale Dulhania Le Jayenge में यह आसानी से भारत की सबसे बड़ी रोमांटिक हिट है Shahrukh Khan और Kajol दोनों ही इसके बाद रिटायर हो जाते तो भी उन्हें सुपरस्टार माना जाता। इसमें रोड ट्रिप फिल्मों के तत्व थे, और लड़का-लड़की का प्यारा सा रोमांस भारतीय मूल्यों से भरपूर था और इसमें देशभक्ति की झलक भी थी। वास्तव में, इससे ज्यादा कोई और क्या चाहेगा? राज (एसआरके) खुद को एक खिलाड़ी के रूप में कल्पना करता है जब तक कि वह यूरोप यात्रा पर सिमरन (काजोल) से नहीं मिलता और उससे प्रभावित नहीं हो जाता।

Dilwale Dulhania Le Jayenge

परिस्थितियां उन्हें एक-दूसरे के करीब लाती हैं और वे प्यार में पड़ जाते हैं। लेकिन सिमरन इंग्लैंड में पली-बढ़ी होने के बावजूद दिल से एक भारतीय लड़की है और अपने बाउजी की इच्छा के खिलाफ नहीं जाएगी। इसलिए परिवार उसे एक पुराने पारिवारिक मित्र के बेटे से शादी करते देखने के लिए पंजाब जाता है |

डीडीएलजे के अंत में पिता का हृदय परिवर्तन होता है, जब अमरीश पुरी ने सदियों से सबसे ज़्यादा बोले जाने वाले संवादों में से एक बोला – जा सिमरन जा जी ले अपनी ज़िंदगी, जिससे मशहूर ट्रेन चेज़ सीक्वेंस की शुरुआत होती है। जतिन-ललित का OST, जिसमें मेहंदी लगा के रखना, तुझे देखा तो ये जाना सनम और हो गया है तुझको तो प्यार साजना जैसे गाने शामिल हैं, आज भी लोगों की पसंदीदा है। ये मूवी 90s Romantic Movies Bollywood में से एक है

Dil To Pagal Hai (1997)

इस फिल्म में यश चोपड़ा ने हमें श्यामक डावर द्वारा खूबसूरती से कोरियोग्राफ किया गया एक उचित संगीत देकर दिखाया कि वह अभी भी अपने खेल के शीर्ष पर हैं। राहुल (शाहरुख खान) और निशा (करिश्मा कपूर) सबसे अच्छे दोस्त हैं और अपने दल के साथ नृत्य-आधारित नाटक करते हैं। पूजा (माधुरी दीक्षित) एक शास्त्रीय रूप से प्रशिक्षित नर्तकी है और बेहद रोमांटिक है।उनके रास्ते तब मिलते हैं जब निशा रिहर्सल के दौरान अपने पैर में चोट लगा लेती है और राहुल को अपने नए नाटक माया में मुख्य भूमिका निभाने के लिए किसी नए व्यक्ति को चुनना पड़ता है।

निशा, जो मन ही मन राहुल से प्यार करती है, पूजा से ईर्ष्या करती है कि वह उसकी जगह ले ले। ईर्ष्या तब और गहरी हो जाती है जब उसे पता चलता है किराहुल पूजा से प्यार करने लगा फिल्म में निशा और पूजा के बीच डांस प्लेऑफ दिखाया गया है, जिसमें निशा अपनी चोट की परवाह किए बिना पूजा से एक कदम आगे निकल जाती है।

माधुरी और शाहरुख आपको उनके किरदारों पर यकीन दिलाते हैं और आप निशा के गुस्से से भी सहानुभूति रखते हैं। इस फिल्म के साथ अनदेखे संगीतकार उत्तम सिंह को अपने जीवन की सबसे बड़ी हिट मिली और टाइटल ट्रैक, ले गई ले गई, कोई लड़की है और कई अन्य गाने आज भी हमारे दिलों में गूंजते हैं।

Raja Hindustani (1996) – 90s Romantic Movies Bollywood 

Raja Hindustani में यह शशि कपूर-नंदा अभिनीत जब जब फूल खिले (1996) की आधुनिक रीमेक थी और एक अमीर लड़की के एक गरीब लड़के के प्यार में पड़ने की सदियों पुरानी फिल्म की कहानी की पुष्टि की। आरती (करिश्मा) एक सुपररिच उत्तराधिकारी है, जो एक नीच गाइड और ड्राइवर, राजा (आमिर) के प्यार में पड़ जाती है। उनके बीच एक बड़ा वर्ग अंतर है और जब वह उससे शादी करना चाहती है तो उसके पिता उसे इस बारे में चेतावनी देते हैं। वह आगे बढ़ती है और अनुमानित रूप से, मतभेद तब आते हैं जब उसके अमीर रिश्तेदार दखल देने की कोशिश करते हैं।

वह एक नए घर के प्रस्ताव को ठुकरा देता है और जब उसे गलत तरीके से बताया जाता है कि वह तलाक चाहती है तो वह व्याकुल हो जाता है। वह अपने ही बच्चे का अपहरण करने की हद तक चला जाता है लेकिन शुक्र है कि उनके मतभेद सुलझ जाते ये मूवी 90s Romantic Movies Bollywood में से एक है

Hum Dil De Chuke Sanam (1999)

Hum Dil De Chuke Sanam जब फिल्म रिलीज हुई थी तब सलमान और ऐश्वर्या राय के अफेयर की अफवाहें अपने चरम पर थीं ऐसा कहा गया था कि यह नसीरुद्दीन शाह, अनिल कपूर और पद्मिनी कोल्हापुरी अभिनीत वो सात दिन (1983) से प्रेरित है। नंदिनी (ऐश्वर्या राय बच्चन) पंडित दरबार (विक्रम गोखले) की बेटी हैं, जो भारतीय शास्त्रीय क्षेत्र में एक सम्मानित नाम हैं। समीर (Salman Khan ) एक एनआरआई उनसे शास्त्रीय गायन सीखने आता है और नंदिनी से प्यार करने लगता है।

Hum Dil De Chuke Sanam

इस बीच, उसके पिता नंदिनी की शादी वनराज (अजय देवगन) से तय कर देते हैं। जब समीर उसके पिता के आग्रह पर उसे छोड़ देता है और अनिच्छा से वनराज से शादी करता है, तो उसका दिल टूट जाता है फिल्म मेंसलमान और ऐश्वर्या एक दूसरे के लिए बने जोड़े की तरह दिखे और अजय की गंभीर उपस्थिति ने इस फिल्म में चार चांद लगा दिए। इस्माइल दरबार ने लोकगीतों से भरपूर एक बेहतरीन एल्बम बनाया जो आज भी बेहद लोकप्रिय है। ये मूवी लास्ट 90s Romantic Movies Bollywood है |

Kuchh Kuchh Hota Hai90s Romantic Movies Bollywood 

Kuchh Kuchh Hota Hai में डिजाइनर कपड़े, कूल कॉलेजिएट छात्राएं और एक प्रेम त्रिकोण, करण जौहर इस फिल्म के साथ फिल्म निर्माण की दुनिया में धमाकेदार शुरुआत कर चुके हैं। राहुल (SRK), अंजलि (काजोल) और टीना (रानी) कॉलेज में एक साथ पढ़ते हैं। जबकि टॉमबॉयिश अंजलि उसकी सबसे अच्छी दोस्त है, वह नई लड़की टीना के लिए गंभीर रूप से आकर्षित हो जाता है, जिसके कपड़ों में सिर्फ मिनी स्कर्ट हैं।

kuchh kuchh hota hai

वह उससे शादी करता है और एक सफल व्यवसायी बन जाता है। त्रासदी तब होती है जब बेटी एक बेटी को जन्म देने के तुरंत बाद चल बसती है। जब बेटी आठ साल की होती है, तो वह प्रेम त्रिकोण के बारे में बताते हुए उसके लिए लिखा गया एक पत्र पढ़ती है। राहुल और अंजलि को फिर से मिलाना उसकी मां की मरते वक्त की इच्छा

थी शाहरुख और काजोल के बीच गजब की दोस्ती है जो स्क्रीन पर साफ झलकती है। रानी की अदाओं ने इस गाने में चार चांद लगा दिए। जतिन-ललित द्वारा रचित पूरा एल्बम अभी भी ताजा और जीवंत लगता है।

priyanshi choubey
priyanshi choubey
Hi Priyanshi Here! Living A Life Through Cinema & Sharing The Journey With You..!
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

2 COMMENTS

  1. Pingback: क्या आप जानते है Top 10 Funny Bollywood Movie Names

  2. Pingback: क्या आप जानते है Top Survival Movies of Bollywood के बारे में ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Categories